How To Stay Motivated by Sandeep Maheshwari

How To Stay Motivated – इस दुनिया में सभी लोग सफल होना चाहते हैं और सफल होने के लिए वह दिन-रात प्रयास भी करते हैं जिनमें से कुछ लोग सफल हो जाते हैं और कुछ लोग सफल नहीं हो पाते हैं इसका क्या कारण है कि कुछ लोग सफल हो जाते हैं और कुछ लोग सफल नहीं हो पाते हैं.

How To Motivate self“Motivation” motivation एक ऐसी चीज है जो किसी भी work को करने के लिए आप को Excited करती है और ऐसा कई बार ऐसा होता है कि लोग कुछ दिनों के लिए या फिर कुछ घंटों के लिए बहुत ज्यादा Motivated हो जाते हैं.

जैसे कि आपने कोई Motivation song सुना, या फिर किसी कि motivation speech or stories सुनी और आप बहुत जल्दी और ज्यादा मोटीवेट हो जाते है लेकिन वह हमेशा के लिए Motivated नहीं रहते हैं, लोग कोई भी कार्य करते हैं उसमें उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन ज्यादा दिनों तक या फिर ज्यादा देर तक Motivated कैसे रहा जा सकता है ?

How To Stay Motivated All The Time

Demotivate क्या चीज है ? De-Motivate वही है, जो आपको किसी भी काम को करने से रोकती है. Demotivate के कोई बुरे परिणाम नहीं है, क्योंकि यह भी सफलता के रास्ते में आने वाला एक पड़ाव है. It Is A Level Of life To Success. यह यदी आपको होता है तो यह बुरा नहीं है क्योंकि जीवन में ऐसा होना भी जरूरी है.

Demotivate आपको Rest देता है. For Example जैसा कि आप समझ सकते हैं एक शेर अपने शिकार को पकड़ने के लिए कई घंटों तक एक ही position में बैठा रहता है. शेर भी कई घंटो तक बैठने के बाद Demotivated  नहीं रहता वो हमेशा अपने शिकार के लिए तैयार रहता है.

Motivationयदि वह जरा भी Demotivate होता है तो शायद वह अपना शिकार ना पकड़ पाए यदि आप हमेशा attacking यानी Motivated रहेंगे तो हो सकता है कि आप कुछ भी हासिल ना कर पाए क्योंकि यह भी प्रकृति का नियम है. Its Natures rules.

Motivation क्या है ? Motivation का सही मतलब है कि आप कुछ ना कुछ करते रहें लेकिन ऐसा possible नहीं है कि कोई भी Person हमेशा कुछ न कुछ करता रहे. आप छोटे से छोटे काम के लिए या फिर अपने daily work के लिए भी कहीं तो रुकोगे लेकिन यदि आप को यह बात समझ नहीं आती है.

तो इसके लिए एक और बहुत ही आसान उदाहरण है जो कि आपने पढ़ा होगा दो लकड़हारे woodcutters  जंगल jungle में लकड़ी काटने के लिए जाते हैं दोनों एक ही तरह की कुल्हाड़ी axe से पेड़ों को काटते थे. दोनों एक दिन में 10 पेड़ काटते थे लेकिन एक महीने बाद दोनों के पेड़ काटने की capacity में अंतर आ गया एक व्यक्ति 10 से 20 पेड़ काटने लगा जबकि दूसरा व्यक्ति 10 से 1 पेड़ काटने पर आ गया.

 How To Stay Motivated At Work

ऐसा क्यों हुआ ? और एक बात इन दोनों में से जो कम पेड़ काट रहा था वह ज्यादा मेहनत कर रहा था जबकि जो ज्यादा पेड़ काट रहा था वह कम मेहनत कर रहा था जैसे कि एक 4 घंटे मेहनत करता था और 10 -20 पेड़ काट देता था लेकिन एक 8 घंटे मेहनत करता है फिर भी एक ही पेड़ काट पाता था.

इसका बहुत ही सीधा सा Answer है एक व्यक्ति जो 4 घंटे मेहनत करके 20 पेड़ काट रहा था वह बाकी के 4 घंटे अपने Axe कुल्हाड़ी को धार Sharp करने में लगाता था जबकि जो 8 घंटे काम कर रहा था वह व्यक्ति ऐसा नहीं करता था. क्योंकि यदि कुल्हाड़ी तेज Axe sharp होगी तो कम मेहनत में पेड़ को काट पायेगा और बिल्कुल इसी तरह हमें भी अपने दिमाग को तेज करने में कितना समय देते हैं नहीं न ! लेकिन यह जरूरी है.

आप अपने शरीर को कितनी देर तक एनर्जी तक रख सकते हो आप शरीर से कई तरह के काम करते हो दिन भर काम करते हो TV देखते हो, घूमने फिरने जाते हो, या फिर दिनभर Mobile पर Chating करते रहते हो आपके शरीर से तो काम कर रहे हो.Hard workलेकिन अपने दिमाग को कितना तेज Fast and Sharp Work कर रहे हो, यह मायने रखता है आप अपने दिमाग की पावर को कैसे बढ़ा सकते हो यदि आपके Body में सही तरह से Blood circulation होता है तो आपके दिमाग में भी ठीक तरह से Blood circulation होगा और आपके दिमाग से Laziness जाएगी और आप एक Fit शरीर के साथ किसी भी काम को आसानी से कर सकेंगे लेकिन MIND को कैसे तेज करें दिमाग को तेज करने के लिए आपको Rest करना होगा.

संदीप महेश्वरी के प्रेरणादायक विचार

आपको सोना नहीं है बल्कि आपको हमेशा सतर्क रहना है यानी यदि आप कोई काम भी नहीं कर रहे हैं तो भी आपको सतर्क रहना है और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका दिमाग बहुत तेज और सबसे तेज हो सकता है इसकी कोई सीमा नहीं है.

अब आप इस बात से आप समझ सकते हैं कि आपको आपके दिमाग को आराम देना हुआ यानी कि आपको एक ऐसी पोजीशन में बैठना है जिसमें आप कोई भी काम नहीं कर रहे होंगे और सिर्फ Peaceful Place पर सिर्फ अपने दिमाग का उपयोग करेंगे आप देखेंगे यह बिल्कुल एक Format Computer के जैसा हुआ जिसमें आप कुछ भी कर सकते हो तो सच यही है कि आप हमेशा Motivated नहीं रह सकते “कुछ ना करने की ताकत कुछ करने की ताकत से बहुत ज्यादा बड़ी है.

Facebook Comments