रेलवे के 1st AC , 2nd AC और 3rd AC में क्या अंतर होता है ?जादा तर लोग जानते नही हैं …देखिये विडियो

बीते कुछ सालों में हमारे देश में लोग अच्छे दिनों के इंतज़ार में बैठे हैं. मौजूदा सरकार से उन्हें उम्मीद है कि बहुत जल्द सरकार उनके सपनों को साकार कर देगी और जल्द ही वह विदेशों की तरह यहाँ भी पटरियों पर बुलते ट्रेन दौड़ती देखेंगे. हालाँकि फिलहाल लोगों को ऐसा सपना दिखाने वाली केंद्र की मौजूदा सरकार का यह कार्यकाल ख़त्म होने को है.

1. रेल व्यवस्था की बुरी हालत

लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि केंद्र सरकार ने जो जो वादा देश की जनता से किया था, उसमे से शायद एक भी जनवादी वादा पूरा किया हो या फिर उसका लाभ देश की जनता को मिला हो. कुछ इन्हीं में से एक वादे का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार है.

2. बुलेट ट्रेन के इंतज़ार में लोग

हालाँकि कुछ समय पहले मोदी ने बुलेट ट्रेन को लेकर कई घोषणाएं की थी लेकिन फिलहाल अब खबर आ रही है कि जापान से इसे बनाने के लिए फंडिंग पर रोक लगा दी है. फिलहाल लोगों को अच्छे दिनों का इंतज़ार है. वहीँ बात अगर देश के रेलवे की की जाये तो देश भर में रेलवे को लेकर डर बन गया है. दरअसल इसकी वजह यह है कि अब आये दिन रेल दुर्घटना होने लगी है.

3. ऐसी कोचों के बारे में ज़रूरी जानकारी

एक तरफ जहाँ रेल में सफ़र करने से पहले लोग दस बार सोचने लगे हैं, वहीँ इसकी व्यवस्था दिन ब दिन खराब होती जा रही है. स्लीपर और जनरल क्लास की हालत तो हम सभी को पता ही है. वहीँ आज हम आपको ऐसी के कोचों के बारे में बताने जा रहे हैं, इन बातो से शायद आप अभी तक अंजान होंगे.

बता दें कि ऐसी में तीन क्लास होता है, फर्स्ट,सेकेण्ड और थर्ड. हालाँकि बात अगर फर्स्ट क्लास की करें तो यह सुविधा सभी ट्रेनों में उपलब्ध नहीं होती है, बल्कि कुछ चुनिन्दा ट्रेनों में ही ऐसी के फर्स्ट क्लास के कोच लगे होते हैं, देखें वीडियो

Facebook Comments