VIDEO: Amritsar Rail Accident Indian Railways के loco pilot emergency brakes का इस्तेमाल कब करते हैं?

हाल ही में एक रेल दुर्घटना को लेकर एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट को पढ़कर के तरह जहाँ देश की मौजूदा रेल व्यवस्था का अंदाजा लगा सकते हैं तो दूसरी तरह यह भी मुमकिन है कि अगली बार जब आप रेल से सफ़र करें तो आपको डर लगे. दरअसल एक तरह जहाँ मोदी ने पिछले लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान बुलेट ट्रेन का वादा किया था. हालाँकि फिलहाल अभी इसका कोई नामो निशाँ नहीं है.

1. रेल हादसे लगातार हो रहे हैं

लेकिन लोगों को अब भी शायद बुलेट ट्रेन का इंतज़ार है. बहरहाल, हम बात कर रहे थे मीडिया में आई रिपोर्ट की. दरअसल इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले तीन सालों में जो तमाम रेल हादसे हुए है, उसमे करीब पचास हजार लोगों की ज़िन्दगी चली गई है. अपने देश जहाँ लोग अब बुलेट ट्रेन का सपना देख रहे हैं, मुमकिन है कि यह रिपोर्ट पढ़कर उन्हें होश आया जाये और वह नींद से जाग जाए.

2. जा रही हैं लोगों की ज़िन्दगी

इसके साथ ही उन्हें सर कार से सवाल भी करना चाहिए कि यह जो रेल हादसे हुए हैं और लगातार हो रहे हैं, इसका ज़िम्मेदार कौन है और आखिरकार इसे रोकने के लिए क्या कदम उठाया जायेगा. फिलहाल यह सवाल न तो जनता के ज़हन में है और न ही इसका जवाब सरकार के पास होगा. बहरहाल, सभी हालिया हादसे में अमृतसर को गिना जा रहा है, जिसने पूरे देश के लोगों को झकझोर कर रख दिया. इस हादसे में भी करीब सौ से ज्यादा लोगों की ज़िन्दगी चली गई है.

3.इमरजेंसी ब्रेक कब लगता है ड्राइवर

फिलहाल इसकी जांच की जा रही और और ड्राइवर से भी पुछ्ताछ की जा रही है. फिलहाल उसे सस्पेंड कर दिया गया है. लेकिन रेल विभाग का कहना है कि ट्रेन के ड्राइवर ने लोगों को बचाने की पूरी कोशिश की थी. ऐसे में अब एक वीडियो सामने आया है, जिसमे यह बातलाया गया है कि ट्रेन ड्राइवर का इस्तेमाल कब करता है. देखें वीडियो

Facebook Comments