वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार होगा उस स्टेडियम में मैच जहां बारिश का भी नहीं होगा कोई असर

भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी से कमोबेश सभी वाकिफ होंगे. यहाँ पर हर उम्र के लोग क्रिकेट के दीवाने हैं, जब भी क्रिकेट का सीज़न शुरू होता है, क्रिकेट प्रेमियों के लिए मानों त्यौहार शुरू हो जाता है. इस बीच इन दिनों एक बार फिर से मैच का सीज़न आ गया है. आने वाले 6 नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मैच होने वाला है.

1. इकाना स्टेडियम में खेला जायेगा मैच

लेकिन जिस स्टेडियम में यह मैच होने वाला है, वह बेहद ख़ास है. दरअसल यह मैच लखनऊ में बने इकाना स्टेडियम में होने वाला है. इकाना स्टेडियम की बुनियाद यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने रखी थी. इस इकाना स्टेडियम को बनाने में करीब 530 रुपए का खर्चा हुआ है. इसे कान्हा नाम की एक कंपनी ने बनाया है.

2. लखनऊ में बना शानदार इकाना स्टेडियम

बताया जाता है कि यूपी की राजधानी लखनऊ में बने इस इकाना स्टेडियम का दुनिया के शानदार काना स्टेडियम में गिना जाता है. बता दें कि इस इकाना स्टेडियम के तुलना दुनिया के सबसे शानदार स्टेडियम लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम से की जा रही है, जोकि इंग्लैंड में स्थित है.

3. बारिश का नहीं होगा कोई असर

बताया जा रहा है कि इकाना स्टेडियम इतना बड़ा है कि इसमें एक साथ 50,000 लोग बैठकर मैच का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके अलावा स्टेडियम में 10,000 वाहनों की पार्किंग का भी इंतेज़ाम किया गया है. बताया जाता है कि यदि मैच हो रहा हो, और बारिश हो जाये तो महज़ 15 मिनट बाद ही फिर से मैच खेला जा सकेगा. और भी कई खासियत हैं जो इकाना स्टेडियम को बेहद ख़ास बनाती हैं.

फिलहाल भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाला टी-20 मैच इकाना स्टेडियम में खेले जाने वाला पहला मैच होगा. लोग इसका इंतज़ार कर रहे हैं. वहीँ कहा जा रहा है कि पहले मैच के बाद ही इकाना स्टेडियम की खूबियों और कामियों का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Facebook Comments