महागठबंधन का फार्मूला हुआ लीक, शेयरिंग को लेकर आई बड़ी खबर

देश में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव में अब करीब छ महीने का वक़्त बचा है. फिलहाल इस चुनाव के मद्देनज़र सभी पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर सभी पार्टियों ने रणनीति बनानी शुरू कर दी है. कहते हैं की दिल्ली की केंद्र सरकार का रास्ता यूपी और बिहार से तय होता है. फिलहाल यूपी में तो उम्मीद जताई जा रही है कि यहाँ के दो सबसे बड़ी पार्टियाँ आपस में गठबंधन कर सकती हैं.

1. बिहार में गरमाई सियासत

दरअसल इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अपनी सियासी ज़मीन बचाने के लिए मायवती को सपा से हाथ मिलाना ही होगा. वहीँ बात अगर बिहार की करें तो यहाँ भी सियासी की गर्माहट बढ़ती जा रही है. दरअसल यहाँ पर पिछली बार की तरह महागठबंधन की उम्मीद जताई जा रही है. हालाँकि इस बार गठबंधन में नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे.

2. महागठबंधन का खाका तैयार

इसलिए ज़ाहिर सी बात है कि इस बार के महागठबंधन में लालू की पार्टी राजद किंग बनकर लीड करेग, जिसकी कमान तेजस्वी यादव के हाथ में है.वहीँ कांग्रेस फिलहाल इस स्थिती में नहीं है कि वह महागठबंधन में शामिल होने के लिए किसी भी तरह की शर्त रखे.

3. राजद को मिलेंगी सबसे ज्यादा सीटें

ऐसे में अब खबर आ रही है कि फिलहाल महागठबंधन में औपचारिक रूप से सीटें तय करने से पहले इसका खाका बना लिया गया है. इसमें सबसे ज्यादा सीटें राजद को ही मिलने वाली हैं. इसके अलावा इस भावी महागठबंधन में लोकतांत्रिक जनता दल से लेकर हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा भी शामिल होंगी.

तेजस्वी ने जो खाका तैयार किया है, उसके मुताबिक़ महागठबंधन में 20 सीटें राजद को मिलेंगी. इसके अलावा कांगेस को 8 सीटें और बाकी दलों को एक-एक सीट दिए जाने की बात कही जा रही है. इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि रालोसपा अगर एनडीए से अलग होकर महागठबंधन में शामिल होती है तो उसे बची हुई सीटें दी जा सकती हैं.

Facebook Comments