खुदाई करते वक्त ज़मीन में दिखा हैरान करने वाला नज़ारा, मज़दूरों के उड़ गए होश

आपने अक्सर ऐसी कहानियाँ या किस्से ज़रूर सुनेंगे जिसमे ज़मीन के अन्दर से खजाना या कुछ ऐसी कीमती चीज़ निकला जाती है, जिस पर लोगो को ऐतबार करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम आपको इससे जुडी एक सच्ची कहानी बताने जा रहे हैं. हालाँकि यह किस्सा हमारे भारत का नहीं, बल्कि विदेश का है. स्पेन में दो साल पहले कुछ ऐसा ही हुआ था, जिस पर किसी को भरोसा नहीं हो पाया.

1. खुदाई में मिला खज़ाना

आज जैम आपको उसके बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल यह मामला आजे से करीद दो साल पहले का है. हुआ कुछ यूँ था कि यहाँ पर एक मशहूर पार्क है. यह पार्क टॉमारेस सिटी में स्थित है. वहीँ इस बीच पाइप लाइन बिछाने का काम हो रहा है और पाइप लाइन पार्क के बीच में से होकर गुजरने वाली थी. इसलिए यह प्रोजेक्ट जिस कंपनी को मिया था, उसने मजदूर लगाकर खुदाई करवानी शुरू कर दी.

2. स्पेन में सामने आया मामला

हालाँकि शुरुआत में तो यह काम बिलकुल सधाहरण तरीके से चला लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ, जिसे देखकर सभी हैरान हो गए. दरअसल हुआ कुछ यूँ था कि जब खुदाई हो रही थी मजदूरों को वहां पर निचे कुछ होने का अंदेशा हुआ. लेकिन जब खुदाई का काम यूँ ही चलता रहा तो आखिरकार उनका अंदेशा बिलकुल ठीक मालूम हुआ. दरअसल खुदाई के दौरान उन्हें कुछ ऐसी चीज़े हासिल हुईं, जिस पर यकीन करना मुश्किल था.

3. 16 सौ साल पुराना खज़ाना

दरअसल खुदाई के दौरान उन्ही बेशकीमती खज़ाना मिल गया. बताया जाता है कि यह कोई सधाहरण खजाना नहीं था बल्कि सैकड़ो साल पुराना खजाना था. बताया जाता है कि यह खजाना 19 मटकों में रखा हुआ था. इन खज़ाने में करीब हज़ारों सिक्के रखे हुए थे. यह सिक्के चांदी के साथ साथ तांबे के भी थे. जांच के बाद पता चला कि यह सिक्के करीब करीब 16 सौ साल पुराने रहे होंगे.

Facebook Comments