कई देशो में ऐसे बचाया जाता है पानी, नहीं जानते होंगे आप…देखिये विडियो

इस वक्त इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से पूरी दुनिया भर में ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कारण लोग काफी परेशान चल रहे हैं। पेट्रोल डीजल इस वक्त लोगों की बुनियादी जरूरतों में से एक बन चुके हैं वही बात करें। पानी की तो यह भी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। लेकिन आज के वक्त में दुनिया भर से पानी खत्म होता जा रहा है जो कि एक बड़ी परेशानी का कारण बन गया है।

1- दुनियाभर में बन चुकी है पानी की समस्या

आपको बता दें कि यू दो इस दुनिया का ज्यादातर हिस्सा पानी में डूबा हुआ है। लेकिन पीने योग्य पानी इस वक्त दुनिया में काफी कम रह चुका है। जिसके लिए दुनिया के कई देशों ने अभी से काम करना शुरू कर दिया है। इस वक़्त पानी को बचाने के लिए दुनिया भर के कई बड़े बड़े वैज्ञानिक तरह- तरह की तरकीबों पर काम कर रहे हैं।

2- अमरीका में उठाये जा रहे ये खास कदम

खासतौर पर अमेरिका ने बीते कुछ सालों से देश में पानी की लगातार हो रही कमी के चलते कुछ खास उपाय ढूंढ कर ठोस कदम उठाए हैं। आपको बता दें कि कैलिफ़ोर्निया में कई नदियों से पानी खत्म होने के बाद यहाँ पर मौजूद नदियों को ढकने के लिए कुछ ख़ास किस्म की बॉल्स बनाई गई हैं। जिनपर काफी खर्चा भी हुआ है।

3- वैज्ञानिक कर रहे इन योजनाओं पर काम

आपको बता दें कि अमेरिका ने किस तरकीब से कई नदियों को ढक दिया है। ताकि उनमें से पानी उड़ ना सके और ना ही कम हो सके और जरूरत पड़ने पर ऐसे इस्तेमाल किया जा सके। इसके साथ ही वहां पर ग्लोबल वार्मिंग का इफेक्ट ज्यादा होने के कारण कृत्रिम बारिश में ही कराई जा रही है। ताकि बारिश होने से पानी की मात्रा वहां पर बढ़ सके। आपको बता दें कि इस तरीके से के मिडिल ईस्ट देशों में भी बारिश करवाई जाती है।

4- पानी के लिए देश में चल रही जदोजहद

इसके अलावा दुनिया के कई अन्य देशों में भी पानी को बचाने के लिए जोर आजमाइश से चल रही है। और हर देश इस वक्त पानी को बचाने की पूरी कोशिश करने में लगा है। क्योंकि अगर दुनिया से पानी खत्म हो जाएगा तो लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी करना काफी मुश्किल हो जाएगा नीचे दी गई वीडियो में आप देख सकते हैं कि दुनिया भर के देख पानी को किस तरह से बचा रहे हैं।

Facebook Comments