इस मुस्लिम देश पर हो सकता है हमला, मुसलमानो में हड़कंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एक ऐसे नेता हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि उनके दिल में जो होता है वही वो कहते हैं. इसी वजह से कई बार उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ जाता है. आपको बतायें इन दिनों अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तरी कोरिया से भी सम्बन्ध सुधारने पर लगे हैं तो स्थिति ऐसी भी है कि वो सऊदी अरब से अपने संबंधों पर विवेचना कर रहे हैं.

1- ट्रम्प ने दिया अजीब बयान

वर्जीनिया राज्य में अपने समर्थकों के बीच भाषण देते हुए उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया जिसकी अब चर्चा हो रही है. उन्होंने यहाँ भाषण में कहा,”मैं सऊदी अरब से प्रेम करता हूँ, आज ही सुबह मैंने किंग सलमान से टेलीफोन पर बात की है, और उनसे कहा है कि आप के पास खरबों डालर हैं, लेकिन ईश्वर की जाने सैनिक हमले के समय आप के देश का क्या हाल होगा…मैंने उनसे कहा कि राजा साहेब! शायद आप अपना विमान भी न बचा पाएं … लेकिन हमारे साथ आप सुरक्षित हैं, मगर हमें उसके बदले में वह नहीं मिलता जो हमारा हक़ है।”

2- क्या हैं इस भाषण के मायने

अब इस बात को समझने की ज़रूरत है कि इस भाषण के क्या मायने हैं. आख़िर क्या वजह है कि उन्होंने सऊदी अरब को लेकर ऐसा भाषण दिया कि उनकी सऊदी अरब के प्रति नफ़रत दिख गयी. उन्होंने सऊदी अरब का मज़ाक़ आख़िर क्यूँ उड़ाया. अब इसमें ये भी सोचने की बात है कि वो बात किस देश की कर रहे हैं. मतलब ये कि अमरीकी राष्ट्रपति किस देश की बात कर रहे हैं जो सऊदी अरब पर हमला कर सकता है.

3- क्या वो देश ईरान है?

अब इस बारे में चर्चा चल रही है कि वो देश कौन सा है. ईरान के बारे में जानकार कयास लगा रहे हैं क्यूंकि ईरान और सऊदी अरब के सम्बन्ध अच्छे नहीं रहे हैं. ऐसे में ईरान अगर सऊदी अरब पर हमला करता है तो अमरीका सऊदी अरब को समर्थन करेगा या सिर्फ़ ये कटाक्ष है अभी तक ये बात क्लियर नहीं है. इसमें अब क्या कहानी है ये आगे पता चलेगा फ़िलहाल तो ट्रम्प का भाषण किसी को पच नहीं रहा है.

Facebook Comments