How To Overcome Failure By Sandeep Maheshwari

How To Overcome Failure – हर एक इंसान जो भी काम करता है. जरूरी नहीं कि उस में सफल हो कई बार असफलता भी आती हैं लेकिन कुछ लोग इस असफलता के कारण टूट जाते हैं बिखर जाते हैं.

और वह कोशिश करना छोड़ देते हैं लेकिन असफलता की वजह से क्या हुआ है.ये जानना जरूरी है. दुनिया में किसी भी काम को करने में दो चीजे हासिल होती हैं. एक सफलता दूसरी असफलता लेकिन हम असफलता को किस तरह से लेते हैं कई बार लोग असफल हो जाते हैं और गलत कदम उठा लेते हैं. लेकिन क्या हम अंदर से और बाहर से failure को एक तरह से Deal करते हैं नहीं न.

How To Overcome Failure

हां फेलियर हर किसी की जिंदगी में आता है. और हमें सबसे ज्यादा बुरा लगता .है जब हमारे आसपास के लोग हमें बार-बार उसके के बारे में याद दिलाते हैं. जबकि हमें पता होता है कि हम फेल हो चुके हैं. लेकिन वह फिर भी बार-बार हमें बताया कि तुमने गलती की है. तुमने जो भी काम किया वह ठीक तरह से नहीं किया.

इसलिए तुम फेल हो गए यानी कि वह हमें ताने देते हैं failure छोटा भी हो सकता है बढ़ा भी हो सकता है, लेकिन हम उसे face कैसे करते हैं, हम जब फेल हो जाते हैं तो हम किस तरह बुरा महसूस करते हैं रोते है तो प्रॉब्लम क्या रोना या बुरा लगना.

हमें फेलियर के कारण बुरा लगता है तो अकेले जा कर रोने लगते हैं यह सब आम बात है. रोते ही भी हैं तो भी कोई समस्या नहीं है. क्योंकि आप रोते नहीं हो तो आपके भीतर के इमोशन आपके मन में दबे रहते हैं और यह धीरे-धीरे तनाव उत्पन्न करते हैं जिससे कि चिड़चिड़ापन आता है.

How to Overcome Failure

किसी काम में असफल होने पर हमें पूरा लगता है रोना आता है समस्या क्या है रोना या बुरा लगना हमें यह पहचानना बहुत जरूरी है जब हम फेल होते हैं. तो हम उसे बताते नहीं है रिएक्ट करने लगते हैं औरों के सामने एक्सक्यूज़ बनाने लगते हैं. इस समस्या से बहार निकलने के लिए आप इसको एक बार ज़रूर पढ़ें Motivational Sandeep Maheshwari Quotes आशा है आपको इससे बहुत मदद मिल सकती हैं.

फेल होने की असली वजह न बताकर बहाने बनाने लगते हैं. और इसीलिए हम प्रॉब्लम को या फिर failure को एक्सेप्ट नहीं करते हैं. उसे face नहीं करते हैं. और हम बहाने लगाने लगता है कि यह किसकी वजह से हुआ है. उसकी वजह से हुआ तो क्या यह करना ठीक है. नहीं क्योंकि यह हमें बताता है कि हम किसी भी गलती को एक्सेप्ट नहीं करते हैं. हम उस चीज को फेस नहीं करते हैं जो हमारी गलती से हुआ है.

अपने आप की गलतियों को पहचानिए, न की उनसे दूर भागिए

तो सबसे पहले गलती को मानना सीखें क्योंकि जब हम अपने दोस्तों के साथ होते हैं तो हमारे दोस्त या आसपास के लोग हमें चिढ़ाते हैं तो हम उनसे दूर भागते हैं. टॉपिक चेंज करते हैं. हम उस चीज को फीस नहीं करते हैं. और इसी वजह से दोस्तों से लोगों से लड़ाई होने लगती हैं.

इसी वजह से लोगों के सामने औरो पर फ्रस्टेशन निकलेगी इससे मंद उनकंट्रोल हो जाता है और हम कुछ भी सोच नहीं पाते क्या आप एक एंग्री माइंड के साथ कोई भी डिसीजन ले सकते हैं. नहीं ना हम कोई भी डिसीजन शांत दिमाग से लेते हैं कि काम माइंड से लेते हैं. और पीसफुल माइंड से आप अपने लाइफ को एक न्यू डायरेक्शन दे पाओगे.

आपको लोगों से लड़ना नहीं है उस फेलियर की जड़ तक पहुंचना है. जैसी कि एक साइंटिस्ट हर चीज की बारीकी को देखता है. आपको यह नहीं सोचना है कि आप फेल हुए हो. आपको यह देखना है फेलियर का कारण क्या है? और उसके लिए को एक्सेप्ट भी करना है.

यदि आप से कोई आकर कहता है कि तू फेल हुआ है तो आप को उस चीज को एक्सेप्ट करना है कि हां भाई मैं फेल हुआ हूं लेकिन सिर्फ इस काम में लाइफ में फेल नहीं हुआ हूं आप इस चीज को face करें एक्सेप्ट करें और यदि आप इससे सीखते नहीं है तो इन चीजों का कोई मतलब नहीं है आप अपनी गलतियों से सीखें क्योंकि गलतियां करना ही बताता है कि आप कोशिश कर रहे हैं.

How to Overcome Failure by Sandeep Maheshwari

लाइफ का परपस किसी चीज को पाना नहीं होता है. यानी कि कोई और परपस में बहुत अंतर है जैसे कि आपकी किसी काम को करते हैं. जैसे कि यदि आप कार खरीदना चाहते हैं और आपका खरीद भी लेते हैं. तो वह खुशी आपके साथ कुछ दिनों तक रहने वाली है.

जिंदगी का तरीका बदलो जिंदगी को जीने का तरीका बदलो आप कड़ी मेहनत करके सालो की मेहनत करके एक कार पा लेते हो और फिर अपने कंफर्ट जोन में चले जाते हो तो क्या यह सही है नहीं. यदि आप जुगाड़ करके किसी जॉब को करते हो तो फिर आपको यह डर बना रहेगा कि कहीं ऐसा ना जाए की ये जॉब न छूट जाये.

तो क्या आप इस डर के साथ जीना चाहते हो या फिर एक ऐसी लाइफ पाना चाहते हो जिसमें आपको सफलता-असफलता से कोई मतलब ना रहे आप सिर्फ लाइफ का मजा लें. आप इन सब से बाहर निकलिए आपको कोई भी चीज मिले या ना मिले. लेकिन आपका परपस यह होना चाहिए कि आपको आगे बढ़ते रहना है. तो वह आउट ऑफ इट यही तो लाइफ जीने के लिए जरूर है.

Facebook Comments