How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari

How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari – आज हर किसी field में competition बहुत बढ़ गया है क्योंकि बचपन से ही हम लोगो के दिमाग में competition and comparison की आदात डाली जाती है.

Competition and comparison स्कूल में competition घर में भाई बहनों के बीच में competition. जैसे – तुम्हारे भाई या बहन कितना अच्छा पढ़ते है या फिर वह में अच्छा है वह कितना साफ़ और अच्छा रहता है. competition and comparison से दिमाग में एक Programming set हो जाती है जो की एक bad habit बन जाती है.Success Tips-In Hindi

और जिसके बिना हम दुनिया को देख नहीं पाते क्योंकि बिना competition comparison के इस दुनिया में कुछ भी नहीं है हम किसी को खुद से comparison करते हैं या खुद को किसी और से comparison करके देखते हैं. यदि आप अपने आप को इस competition और comparison से बचाना चाहते हैं.

How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari

या फिर अपने आप को Stress free  बनाना चाहते हैं और खुद की Intelligence को increase करना चाहते हैं तो आप लोगो को खुद से एक सवाल पूछना होगा जोकि कोई आपने कभी नहीं पूछा है वो सवाल क्या है.

आप How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari पोस्ट में आसानी से पढ़ सकते हैं. यदि आप वह सवाल जानना चाहते हैं तो How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari पोस्ट को अच्छे से पढ़े.

उदाहरण के लिए आपके पास कोई छोटी गाड़ी है और आपके पड़ोसी के पास भी वही गाडी है आप दोनों साथ में काम करते है दोनों Engineer हो आप के पास Swift हैं और यदि आपका पड़ोसी Audi ले आता है. लेकिन जब भी आप उसकी बड़ी गाड़ी को देखेंगे तो आपके मन में comparison आएगा.

ध्यान रखें आपको कभी दूसरों से होड़ (प्रतीस्पर्धा) नहीं करनी है

यही comparison आपके दिमाग में desire आता है कि आपके पास भी वही हो गाड़ी होती और यही सोच आपको वो गाडी खरीदने के लिए सोचने लगे और आपको और डिजायर बढ़ जाती है इतनी बढ़ जाती है आप वो Car को खरीद लेते हैं.Don't Compareलेकिन आपकी इतनी कैपेसिटी नहीं होती क्या आप उस गाड़ी को कर सके लेकिन फिर भी आपस गाड़ी को खरीद लेते हैं. जब आप उस गाड़ी की खरीद लेते हैं तो आपकी Salary का एक बहुत बड़ा हिस्सा उसकी EMI यानी किस्तों में जाने लगता है और धीरे-धीरे आपकी saving भी सब उसी गाड़ी में लग जाती हैं.

और आप जहां काम करते हैं उसके मालिक को यह पता चल जाता है कि आपने यह Car खरीदी है और आप इस Car के EMI को चुकाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और आप इस job को नहीं छोड़ सकते है. इसलिए आपका Boss आप को over-time करने के लिए कहता है और इसी कि वजह से दिमाग में frustration बढ़ता जाता है.

आपको इस गाड़ी से attachment इतना हो जाता है कि आप उस Car को अपने पास रखने के लिए कुछ कर सकते है और आप इसी तरह एक ऐसे Trap में फंसते चले जाते है. जोकि आपको दिखाई नहीं देता है. इस Trap में आप इतना फंस जाते है कि आप अपने घर वालों से पड़ोसियों से अपने ऑफिस के लोगो से झगड़ा तक करने लगे है.

How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari

और ये हो किस वजह से रहा है इसे जाने कि कोशिश भी नहीं करते है. और यह केवल Car की बात नहीं है आपका इस तरह की चीजें खरीद लेते हैं जो आपकी ओकात से बाहर होती हैं. आप अपनी Desire की वजह से मुसीबत में पड़ते जाते हैं. आप नौकरी नहीं छोड़ सकते है क्योंकि घरखर्च गाडी का खर्च आदि आपको भरना है.

और सारी frustration आप अपने घर जाकर अपने घरवालों को निकालते हैं जिससे कि वह और ज्यादा मुसीबत बढ़ जाती है लेकिन हुआ क्यों है ? यह सब आपके Desire की वजह से हुआ है जिसकी वजह से आप इस Trap में फंस गए हैं और यह सब अपनी चादर से पैर पसारने के कारण होता है. चाहे पिंजरा सोने का ही क्यों न हो होता तो वो पिंजरा ही न यदि आप को इन परेशानियों से निकलना चाहते हो तो खुद से एक Question पूछना है ?

Increase Your MentalityYou must ask question to yourself कोई भी गाड़ी आप कोई भी किसी भी तरह का सामान खरीदने से पहले आपको एक Question पूछना है क्या मुझे यह चीज खरीदनी चाहिए ? क्या यह मेरे लिए जरूरी है ? comparison की वजह से मै इसको खरीद रहा हूं ? Am I really need It ? और जैसे ही आप यह Question पूछते हैं ? तो आप पूरी की पूरी समस्या से चुटकियों में बाहर आ जाते हैं.

जीवन में कोई भी काम करने से पहले सुकून से उसके हर पहलू पर विचार करें

और इसी तरह आपके Intelligence से काम करते है मन से desire खत्म कर दिया यही तो Intelligence है. ठीक है, आपने गलती कर दी कार खरीद ली तो तुरंत बेच तो यदि आप को stress Free Life चाहिए यदि आप अपनी Job से खुश नहीं हो तो आप 1 मिनट में job लात मार सकते हैं.

आज़ादी freedom पा सकते हैं. tension आप खुद ही create करते है आप ज्यादा बीमार हो जाते हो तो भगवान को blame  करते हो. लेकिन बीमार होने का कारन नहीं जानोगे कि आप बीमारी क्यों हुए ? ये सब आपके मन कि वजह से हुआ है आप अपने मन को Control नहीं कर पाते हैं.

Never Say Neverजैसे आप किसी शादी में जाते हैं और भोजन को देखते हैं तो अपने पेट की भूख को मिटाने के लिए खाना खा लेते हैं लेकिन पेट की भूख मिट जाती है मन की भूख नहीं मिटती है. और इसी वजह से आप बीमार हो जाते ये एक उदहारण कई बेवजह कि मुसीबतें आप अपने सर केवल अपने मन कि भूख को मिटाने के लिए मोल ले लेते हो तो आप यदि आपने मन को Control कर सकते हो तो आप अपनी Intelligence को बढ़ा सकते है. आप Gold के trap से बाहर आ सकते है.

ध्यान रखिये इस संसार में आपसे बड़ा कोई नहीं है

क्योंकि एक Question ही जिंदगी बदल सकता है विज्ञान भी सिर्फ सवालों पर काम करता है जैसे कि Gravity की खोज Sir Isaac Newton ने केवल के सवाल के base पर करि थी कि कोई भी चीज हमेशा नीचे ही क्यों गिरती है ? और इसलिए आप भी खुद कि Intelligence को Increase करना चाहते है तो Question पूछना शुरू करें खुद से अपने मन से कि क्या ये जरूरी है ?

तो आप How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari post को पढ़कर समझ गए होंगे कि आप को किस तरह इस Trap से बाहर निकल जायेंगे. और Sandeep Sir कि How To Increase your Intelligence By Sandeep Maheshwari Video को अवश्य देखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here