दुनिया के 10 सबसे भ्रष्ट नेता, देखिये किस नंबर पे हैं भारत के पीएम

राजनीति के क्षेत्र में इमानदारी सबसे कम इस्तेमाल होने वाला ट्रैक्टर होती है आजकल के वक्त में सिर्फ एक देश का नेता ही भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के नेता ऐसे हैं जिन्होंने बेईमानी के चेहरे पर हैं अरबों खरबों की संपत्ति बना ली है आइए आज बात करते हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा भ्रष्ट नेताओं के बारे में।

इस कड़ी में फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति जोसफ एस्ट्राडा का नाम दसवें नंबर पर आता है आपको बता दें कि जो शिव को सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक करार दिया जा चुका है वह देश के राष्ट्रपति होने के साथ-साथ एक अभिनेता भी रह चुके हैं साल 1998 से 2001 तक वह देश के तेल में राष्ट्रपति रहे हैं।

नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति और तानाशाह माने जाने वाले किम जोंग उन इस कड़ी में नावे नंबर पर आते हैं आपको बता दें कि किम जोंग दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक तो है ही लेकिन वह ऐसे नेता भी हैं जिन्होंने देश की संपत्ति को चुराकर बहुत ही कम समय में अपनी संपत्ति का निर्माण किया है वह कोरिया की श्रमिक पार्टी के अध्यक्ष भी हैं।

टोदोरो ओबिंग एक ऐसे नेता है जिन्होंने ज्यादातर संपत्ति सरकारी घोटालों को अंजाम देकर बनाई है आपको बता दें कि वह साल 1979 से काइक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति रह चुके हैं। ओलेक्सियोविच पोरोशेन्को यूक्रेन जाने माने नेता है। इस के साथ वह सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में से एक के रूप में नामित किए जा चुके है। क्योंकि उन्होंने देश से पैसे चुरा कर और अवैध तरीके से बहुत सारी संपत्तियां बनाई है।

डेविड कैमरन ब्रिटिश के एक राजनीतिज्ञ हैं और साल 2010 से लेकर साल 2016 तक वह यूके के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। आपको बता दें कि इनके कार्यकाल के दौरान इन पर भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं और इस कड़ी में इन्हें छठे नंबर पर रखा गया है। दुनिया भर में यह एक भ्रष्टाचारी नेता के तौर पर जाने जाते हैं। खलीफा बिन जायद अल नहान। यूनाइटेड अरब एमिरेट्स के क्रॉउन प्रिंस है और यह देश के शीर्ष नेताओं में शुमार हैं लेकिन इन पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लग चुके हैं। इसलिए इन्हें इस कड़ी में पांचवें नंबर पर रखा गया है।

सिगमुंदुर डेविड गुनलॉगसन आयरलैंड के जाने माने नेता हैं। लेकिन इनकी छवि एक भ्रष्ट नेता के तौर पर बन चुकी है सबसे भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में इन्हें चौथे नंबर पर जगह दी गई है। सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज का नाम भी इस लिस्ट में आता है। इन्हें तीसरे नंबर पर जगह दी गई है। आपको बता दें कि किंग सलमान सऊदी अरब के प्रधानमंत्री माने जाते हैं और उन पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लग चुके हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम इस कड़ी में दूसरे नंबर पर रखा गया है। आपको बता दें कि इन पर भी भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के आरोप लग चुके हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दुनिया का सबसे बड़ा भ्रष्ट नेता माना जाता है। आपको बता दें कि इन्हें इस कड़ी में पहले नंबर पर रखा गया है। इस मामले में नवाज शरीफ पर पाकिस्तान की मौजूदा सरकार द्वारा भी कार्रवाई करने की बात कही गई है।

Facebook Comments