Courage For Students – By Sandeep Maheshwari In Hindi

52

Students are very confused about their career so courage for student is best idea because The courage will make student stronger for their future and it have help to make a decision for future for career for life. Student’s parents want to make him a engineer but student want to make Himself An artist, A singer, A player etc. There is a complex confusion about the career. Courage For Students, For Parents, For everyone Who Want best future and best life.

Courage for students - by sandeep maheshwari

यदि आप Student हैं और आपको अपना Career Choose करना है या फिर आपको FUTURE में क्या करना है तो आपके मन में कुछ न कुछ तो Confusion जरूर होगा. क्योंकि पूरी दुनिया में ऐसा कोई भी student नहीं है जो यह सोचता हूं किस मुझे इस life कुछ नहीं चाहिए मैं अपने पास है, उससे satisfied हूँ और student अपनी life से Related एक सबसे बड़ा decision लेना है वो decision जिसके ऊपर आपकी पूरी life depend है और आपका पूरा Future उस एक decision पर Depend करने वाला है वह Decision क्या है ?

Courage For Students

Decision लेना आपके स्टूडेंट हक़ में होता है और यदि आप गलत डिसीजन ले लेते हो तो आप जिंदगी भर के लिए फंस जाते हो क्योंकि Student के लिए यह एक या 2 दिन की बात नहीं है. उस चुने गए Career को उसे पूरी life झेलना है और उसे झेलने के लिए Courage चाहिए. क्योंकि ये Decision उसकी पूरी Life Affect करता है और यदि सही Decision ले लिया तो पूरी Life Set हो जाती है.कई बार Student के मन में Career को लेकर Confusion रहता है कि उसे आगे क्या करना है. और ज्यादातर Students के parents ये चाहते है उनका Son Engineer या Doctor बने और इसी वजह से वो अपना डिसिशन बच्चो पर डाल देते है और भी कई प्रोब्लेम्स है जैसे कुछ स्टूडेंट्स के ऊपर उसके घर वाले उसके आसपास वाले उसके समाज वाले लोग प्रेशर डालते हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि वह हमारे अनुसार अपना करियर चूसे करें और इसी वजह से कई सारे स्टूडेंट अपना मन मार कर असर डिसीजन ले लेते हैं या करें करियर चूसे हैं क्योंकि वह नहीं करना चाहते हैं.

और सबसे खास बात Student Subject या Career को लेकर बहुत ज्यादा confuse होते है तो उन्हें अपनी field के अनुसार जैसे Commerce के है या फिर Science के Student तो आपको क्या करना है internet पर जाना है और वंहा आपको career related 200 से भी ज्यादा Option मिल जायेंगे कि आपको आपकी Field क्या करना है आपको उन 200 में से 20 Choose करना है फिर 20 में से 4 और फिर 4 में से एक Career Choose करना है ये आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको Physical strength की जरूरत बल्कि Mind Strength की जरूर है और इसके लिए Courage चाहिए और जब आप इतनी मेहनत करने के बाद Career Choose कर लेते है .

तो आपके पेरेंट्स इस बात से अग्रि नहीं करेंगे यदि मान जाते है ठीक है वरना आप उनसे लड़े यदि आप अपने करियर के लिए सूरे है की ये आपके लिए बेस्ट तो लड़े और आप मारपीट नहीं करनी है आपको उन्हें कन्वेन्स करना है और यदि वो इस बात केलिए माना कर दें ये आपके लिए ठीक नहीं है तो आप उनसे ये बात वृघ्टिन्ग में ले क्योंकि लिखित बात को वो भी झुटला नहीं सकते है. लेकिन दोस्तों इसके लिए भी courage चाहिए  courage for students its not easy thing because you will have to fight with your own parents a lot of courage. बहुत हिम्मत चाहिए.

Courage For Students – By Sandeep Maheshwari

और यदि आप Successful नहीं होते है या फिर आपको अपने career में सफलता नहीं मिलती है तो आप इसके लिए अपने parents को या फिर किसी और को blame करने करने लगते है. और आप दुसरो को अपने Life के Failure का जिम्मेवार मानते तो आप गलत है आप हिम्मत चाहिए एक Courage चाहिए. कि Failure को झेलने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए और हर Student life में इन तीन जगह हिम्मत चाहिए.

और यदि आप उस काम या करीयर को Choose कर लेते है तो क्या गारती है कि अगले चार या तीन जो आपके करियर चूसे किया जो कि आपकी मन कि आवाज़ से आपने चूसे किया है आप उसमे success पा लोगे कोई Guarantee नहीं है. और यदि आप उस Career में Successful नहीं होने तो कोई बात नहीं आपमें उस Failure को Face करने के लिए Courage चाहिए. बहुत ही ज्यादा Courage चाहिए. यदि आप भी इसी तरह की Problem में है तो Courage For Students का video संदीप माहेश्वरी के द्वारा बनाया गया है उसे देखें.